LoC पर भारत की जवाबी कार्रवाई: शहीद के शव के साथ बर्बरता पर DGMO ने विरोध जताया, PAK में 3 जवानों समेत 14 की मौत

viratnews श्रीनगर/जम्मू.माछिल में अपने 3 जवानों के शहीद होने के बाद भारत ने पाकिस्तान के भी 3 सैनिक मार गिराए। इसकी पुष्टि पाकिस्तानी मीडिया ने की है। खबरें हैं कि भारत की जवाबी कार्रवाई में तीन नहीं बल्कि कई पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं और उसकी कई पोस्ट्स तबाह हो गई हैं। पाकिस्तान का दावा है कि उसके 11 आम लोग भी भारत की फायरिंग में मारे गए हैं। इस बीच, पाक की गुजारिश पर डीजीएमओ लेवल की मीटिंग हुई। इसमें शहीद के शव के साथ बर्बरता पर भारत की तरफ से विरोध जताया गया। घुसपैठ और फायरिंग पर देंगे करारा जवाब…
– भारतीय डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा कि LOC पर हालात सामान्य करने के लिए पाकिस्तान ने हॉटलाइन पर इस बात के लिए पहल की थी।
– रणबीर सिंह ने कहा, “सिविलियंस की मौतों पर भारत को गहरा दुख है। लेकिन, हमारे जवानों ने उन लोकेशंस को निशाना बनाया जहां से इंडियन पोस्ट्स पर फायरिंग की जा रही थी।”
– उधर, विदेश मंत्रालय ने भी LOC पर सीज फायर वायलेशन, भारतीय जवानों की मौत और उनके शव के साथ बर्बरता का विरोध किया है। MEA ने पाकिस्तानी डिप्टी हाई कमिश्नर को समन भी भेजा है।
पाक ने क्या दावा किया
– पाकिस्तान के इंटर सर्विसेस पब्लिक रिलेशंंस ने बताया कि इंडियन आर्मी ने हमले में जख्मी लोगों को लेकर जा रही एम्बुलेंस को भी निशाना बनाया।
भारत ने जोरदार कार्रवाई में क्या किया?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन आर्मी माछिल, पुंछ, केल और राजौरी सेक्टर में जोरदार कार्रवाई कर रही है। इस दौरान पाकिस्तान की 4 चौकियों को निशाना बनाया गया।
– कार्रवाई के दौरान इंडियन आर्मी ने 120 मिमी के भारी मोर्टार और मशीन गनों का इस्तेमाल किया गया।
– बता दें कि 29 सितंबर को एलओसी पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक के पाकिस्तान 300 बार सीजफायर वॉयलेशन कर चुका है।
पाक ने 5 जगह किया सीजफायर वॉयलेशन
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, राजौरी के मंजाकोटे में दोपहर 12:15 बजे पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग की गई।
– इससे पहले सुबह 10 बजे के करीब पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर में भारतीय चौकियों को निशाना बनाया।
– सुबह भिम्बर गली, कृष्णा घाटी और नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से फायरिंग की गई।
– 3 जवान शहीद, एक शव क्षत-विक्षत किया था
– कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में मंगलवार को पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने भारतीय गश्ती दल पर घात लगाकर हमला किया।
– इसमें तीन जवान शहीद हो गए। प्रभु सिंह का शव क्षत-विक्षत कर दिया था।
# सुबह 10:30 से 11 बजे के बीच किया गया था हमला
– पैट्रोलिंग पार्टी मंगलवार सुबह 10:30 से 11 बजे के बीच माछिल सेक्टर में निकली थी। पाकिस्तानी सेना के जवान और आतंकी पहले से ही एम्बुश लगाए बैठे थे।
– उन्होंने पैट्रोलिंग पार्टी पर हमला कर दिया। तीन जवानों को गोलियां लगीं। वो शहीद हो गए। हमलावर एक जवान के शव को क्षत-विक्षत कर पाकिस्तान की ओर भाग गए।
# 24 दिन बाद पाक ने फिर दोहराई करतूत
– माछिल वही इलाका है जहां घात लगाकर किए गए हमले में 29 अक्टूबर को 17 सिख रेजीमेंट के सिपाही मनदीप सिंह शहीद हो गए थे।
– आतंकियों ने उनके शव को क्षत-विक्षत कर दिया था। मंगलवार को जिस पैट्रोलिंग पार्टी पर हमला किया गया वह 57 राष्ट्रीय राइफल्स की थी।
# अब भारत क्या कर सकता है?
– मोबाइल डिफेंस सिस्टम से कम हो सकता है नुकसान। इन इलाकों में स्थाई पोस्ट के बजाए मोबाइल डिफेंस सिस्टम लगा सकती है। जिससे आतंकियों और पाक सेना को पोजिशन का पता नहीं चलेगा।
– हम एम्बुश भी बढ़ा सकते हैं। ताकि घुसपैठ की कोशिशें नाकाम हों।
– ड्रोन और नाइट विजन डिवाइस के साथ ही यहां कैमरों की मदद ली जा सकती है। इन कैमरों का लाइव इन्पुट मॉनिटर कर पेट्रोलिंग कर रहे जवानों
को सूचना दी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *