US इलेक्शन में सायबर हैकिंग का शक: एक्सपर्ट ने हिलेरी को दी सलाह- 3 स्टेट में वोट रीकाउंट कराएं, नतीजों में हो सकता है हेरफेर

न्यूयॉर्क. इलेक्शन लॉयर्स और डाटा एक्सपर्ट के एक ग्रुप ने अमेरिका में इसी महीने हुए प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में सायबर हैकिंग का शक जताया है। इसके चलते ग्रुप ने हिलेरी क्लिंटन को 3 स्टेट्स में पड़े वोटों को रीकाउंट कराने की सलाह दी है। ये स्टेट्स हैं- विस्कॉन्सिन, मिशिगन और पेन्सिलवेनिया। कहा जा रहा है कि सायबर हैकिंग के चलते वोट्स के टोटल में हेरफेर हो सकता है। बता दें कि डेमोक्रेट हिलेरी को 228 और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प को 279 इलेक्टोरल वोट मिले थे। बहुमत के लिए 538 में से 270 इलेक्टोरल कॉलेज जरूरी थे। लिहाजा इस हिसाब से ट्रम्प को विनर घोषित किया गया था। ट्रम्प ने थोड़े मार्जिन से जीते थे ये स्टेट्स…
– बहरहाल, एक्सपर्ट की सलाह पर हिलेरी क्लिंटन की तरफ से अभी तक कुछ नहीं कहा गया है।
– हिलेरी या उनके कैम्पेन का जिम्मा संभालने वालों ने इस पर भी कुछ नहीं कहा है कि 3 स्टेट्स के वोटों की रीकाउंटिंग के लिए पिटीशन दायर की जाएगी या नहीं।
डेमोक्रेटिक पार्टी को इन स्टेट्स पर था भरोसा
– प्रेसिडेंट इलेक्ट डोनाल्ड ट्रम्प ने विस्कॉन्सिन और पेन्सिलवेनिया में थोड़े मार्जिन से जीत हासिल की थी।
– ट्रम्प मिशिगन में भी छोटी लीड ही ले सके थे।
– चौंकाने वाली बात ये है कि इन तीनों ही स्टेट्स पर डेमोक्रेटिक पार्टी को काफी भरोसा था क्योंकि पिछले कुछ चुनावों में यहां उनके कैंडिडेट्स जीते थे।
एक्सपर्ट ग्रुप का और क्या कहना है?
– जिस एक्सपर्ट ग्रुप ने हिलेरी को ये सलाह दी है, उसे वोटिंग राइट्स अटॉर्नी जॉन बॉनिफज और मिशिगन यूनिवर्सिटी के कम्प्यूटर सिक्युरिटी एंड सोसायटी सेंटर के डायरेक्टर जे एलेक्स हल्दरमैन लीड करते हैं।
– इन्होंने हिलेरी कैम्पेन से इसी हफ्ते कॉन्टेक्ट कर ये सलाह दी है। इस बारे में सबसे पहले रिपोर्ट New York मैगजीन ने पब्लिश की।
– हालांकि हल्दरमैन ने बुधवार को मीडिया में पब्लिश अपने आर्टिकल में यह क्लियर कर दिया है कि ग्रुप के पास सायबर अटैक या वोटिंग में हुई अनियमितता के कोई सबूत नहीं हैं।
– हल्दरमैन ने कहा है कि रिकाउंटिंग का आदेश सिर्फ हेरफेर की आशंका के चलते दिया जा सकता है।

इन स्टेट्स में जीते हैं ट्रम्प
– पेंसिलवेनिया, आयोवा, उटाह, इडाहो, नॉर्थ कैरोलिना, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, ओहायो, मिसौरी, मोंटाना, लुइसियाना, अरकंसास, नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा, टैक्सास,

व्योमिंग, अलबामा, वेस्ट वर्जीनिया, केंटकी, ओकलाहोमा, साउथ कैरोलिना, टेनेंसी, इंडियाना।
कहां जीतीं हिलेरी?
– कैलिफोर्निया, हवाई, ओरेगन, वॉशिंगटन, नेवादा, कोलोराडो, वर्जीनिया, इलिनॉय, न्यूयॉर्क, कनेक्टीकट, रोड आईलैंड, मैरीलैंड, मैसाच्युसेट्स, डेलावेयर, न्यू जर्सी,
वरमॉन्ट, वॉशिंगटन डीसी।
ट्रम्प को अगले महीने इलेक्टोरल कॉलेज में भी दर्ज करनी होगी जीत
– यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में ट्रम्प जीत चुके हैं। लेकिन व्हाइट हाउस तक पहुंचने के लिए उन्हें दिसंबर में इलेक्टोरल कॉलेज में भी जीत दर्ज करनी होगी। मौजूदा हालात को देखते हुए उनका इसमें भी जीतना तय माना जा रहा है।
– प्रेसिडेंशियल इलेक्शन के साथ ही देश में 34 सीनेटर और 438 हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के लिए भी चुनाव हुआ है।
– इनके अलावा 538 इलेक्टर्स भी चुने गए हैं। ये डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों पार्टियों से हैं। इलेक्टर्स के ग्रुप को इलेक्टोरल कॉलेज कहा जाता है।
– 19 दिसंबर को इलेक्टोरल कॉलेज अगले प्रेसिडेंट के लिए वोट करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *