बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर बनने का शानदार मौका, जल्दी करें आवेदन

 इस बार कुल पदों की संख्या 1717 है. . सब इंस्पेक्टर के इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकत उम्र 37 वर्ष होनी चाहिए. सबसे अच्छी बात है  कि शारीरिक दक्षता जांच लिखित परीक्षा के बाद की जायेगी .

अगर बिहार पुलिस में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए यह एक सुनहरा मौका है. बिहार पुलिस ने स्नातक के लिए सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन मांगे हैं. इसके लिए बिहार पुलिस की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार अच्छी तरह से सरकारी नोटिफिकेशन को पढ़ लें. इसके बाद दिए गए निर्देशों का पालन कर अपना आवेदन जमा कराएं.

मौका इसलिए भी अच्छा है क्योंकि इस बार कुल पदों की संख्या 1717 है. इसके लिए आयु सीमा भी तय की गई है. सब इंस्पेक्टर के इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकत उम्र 37 वर्ष होनी चाहिए. अगर आपके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री है, तो आप आवेदन करने के योग्य हैं .

आवेदन की प्रक्रिया
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले बिहार पुलिस की तरफ से जारी नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा. इसके बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवार संबंधित वेबसाइट पर जाकर वहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर आवेदन की पूरी प्रक्रिया को पूरा करें. क्योंकि आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं, इसीलिए इसका एक प्रिंट अपने पास भी संभाल कर रख लें.

अंतिम तिथि: 30 अक्टूबर 2017

आवेदन शुल्कः इन पदों पर आवेदन करने वाले किसी भी उम्मीदवार के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है. सब इंस्पेक्टर के इन पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. शारीरिक मापदंड दोनों के लिए अलग-अलग हैं.

एक्सपर्ट की राय 

क्रॉनिकल अकादमी के निदेशक कुमार विजय ने कहा कि इस बार इस परीक्षा का पाठ्यक्रम आसान है . पी टी में २०० अंकों के १०० प्रश्न पूछे जायेंगे जबकि मेंस में १०० अंकों का हिंदी और २०० अंकों का दुसरे पेपर में जी एस , अंक गणित  एवं रीजनिंग से प्रश्न आयेंगे . किसी तरह का शंका या संशय हो तो क्रॉनिकल अकादमी के हेल्प लाइन ९३३४१०२३२९ एवं ९९३१४५६७४४ पर संपर्क कर सकते हैं . ज्ञातव्य हो कि पिछले एस आई की परीक्षा में सर्वाधिक चयन यहीं से हुआ था .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *