रिजल्ट पे सियासत

बिहार बोर्ड परीक्षा (इंटर) में 70 फीसदी छात्र फेल हो गए। अन्य वर्षों की अपेक्षा इस साल रिजल्‍ट काफी खराब आया है। बिहार में इंटर रिजल्‍ट पर भी राजनीति तेज हो गई है। एक ओर जहां सरकार रिजल्‍ट को अच्छा बता रही है, वहीं विपक्ष इसे सरकार की नाकामी करार दे रही है।
2016 में बिहार में टॉपर्स घोटाला सामने आया था,वैशाली की टॉपर रूबी कुमार ने शिक्षा व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी थी,उसके बाद बिहार सरकार इंटर में गम्भीर हुई और नकल मुक्त परीक्षा आयोजित किया जिसकी वजह से 70 % छात्र फेल कर गए..रिजल्ट के बाद अब सरकार कह रही है इस बात परीक्षा में नकल नही हुआ,कोई गड़बड़ी नही हुई लेकिन क्यों 70 % छात्र फेल कर गए जिसका जवाब सरकार के पास भी नही है।
वहीं, दूसरी ओर विपक्ष खराब रिजल्ट पर सरकार को घेरने की कोशिश में लग गई है।भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने बिहार सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि जहां सभी राज्यों के बोर्ड के अच्छे नतीजे आ रहे हैं, वहीं बिहार इंटर के रिजल्ट से यह पता चलता है कि यहां शिक्षा व्यवस्था चौपट है।
बहरहाल जो रिजल्ट आए हैं वे अच्छे नहीं, परन्तु वे यह भी मानते हैं कि चरमराई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सख्त कदम उठाए जाने बेहद जरूरी था लेकिन स्कूलों में पढाई भी जरूरी है।अब छात्रों के सामने एक और मौका है एक महीने के भीतर बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित करेगा ताकि वे दोबारा परीक्षा में शामिल होकर बेहतर कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *